Android Tips & Tricks

WhatsApp पर Hindi में Typing कैसे करें ?

Hello OnlineHindiGuide पर आपका स्वागत है 😀 आज इस पोस्ट मैं आपको बताऊँगा की whatsApp पर हिन्दी मे typing कैसे कर सकते हैं? या whatsApp मे हिन्दी मे कैसे लिखते हैं? जैसा की आप सभी जानते ही हैं कि by default whatsApp या किसी भी messaging app मे इंग्लिश मे ही लिख सकते हो। Facebook ने अब अपने app मे ये feature जोड़ दिया है कि अब आप facebook हिन्दी मे लिख सकते हो। लेकिन whatsapp मे ऐसा कोई features नही है आने वाले time मे शायद आ जाये लेकिन फिलहाल तो नही है।

whatsapp hindi typing

सभी Android फोन में हिन्दी में लिखने का option होता है। लेकिन Keyboard पूरा हिन्दी में होता है। आगर आप इससे लिखने लगे तो यकीन मानो 1 sentence लिखने में बहुत टाइम लगेगा। तो इसीलिए आज इस पोस्ट में आपको ऐसा तरीका बताने जा रहा हूँ। जिससे आप फास्ट फास्ट typing कर सकोगे। तो चलिये जानते हैं-

Whatsapp me Hindi Typing Kaise Kare

तो दोस्तो अगर आप किसी भी App में हिन्दी में हिन्दी मे लिखना चाहते हो तो आपको Google Indic Keyboard को अपने फोन में install करना पड़ेगा। इसको install करने के बाद आप बहुत ही आसानी से whatsapp के साथ साथ किसी भी app में infact अपने पूरे फोन  में कहीं भी  हिन्दी में लिख सकते हो। और इस Application की सबसे बेस्ट बात ये है कि आप लिखोगे तो English (Hinglish) में ही लेकिन वो अपने आप ही हिन्दी में font  में बदल जायेगा।

For Example: अगर आप लिखोगे “Mera Naam Haidar hai.” तो ये अपने आप ही बदल कर “मेरा नाम हैदर है।” हो जायेगा । इससे  आपका टाइम बहुत बचेगा और आप फास्ट भी लिख पाओगे। तो इसके लिए आपको ये steps follow करने हैं-

  1. सबसे पहले Play Store से “Google Indic Keyboard” को download करके install कर लीजिये।
  2. उसके बाद अपने फोन की Settings>>Language & input ऑप्शन में जायें।
  3. उसके बाद “Keyboard & input method” ऑप्शन में जाकर current keyboard को select कीजिये।

  4. अब आपको “Google Indic Keyboard” का ऑप्शन मिलेगा इसको Enable कर देना है।

बस ये Settings सही करने के बाद आप अपने whatsapp पर हिन्दी में लिख सकते हो। लेकिन इससे पहले मैं आपको इसके बारे मे थोड़ा और बता देता हूँ की लिखना कैसे है-

ऊपर Image में आप देख सकते हो की कैसे आपको लिखना है इसके अलावा आप इस app की मदद से Hindi, Marathi, Kannada,  Telugu जैसी भाषाओ में भी लिख सकते हो। कई बार इसमे बहुत से शब्द सही से नही बदलते हैं तो उसके लिए Suggestion भी आता रहता है। जिससे आप सही शब्द मे चुन सकते हो।

तो दोस्तो ये था WhatsApp पर हिन्दी font में लिखने का आसान तरीका, मुझे आशा है आपको ये पोस्ट पसंद आयेगी। अगर आपको इस article से related कुछ भी सवाल पूछना है तो आप comments करके पूछ सकते हो।

हमें ये भी बतायें की आप अपने phone में हिन्दी typing के लिये कौन सा App इस्तेमाल करते हो?? और इस पोस्ट को अपने friends के साथ facebook औ whatsApp पर share जरूर कीजिये।

About the author

Haidar Raza khan

Hello My Name is Haidar Khan and I am the founder of OnlineHindiGuide Here on this blog I write about Blogging, SEO, Internet Tricks, Social Networking Site, Make Money Online And WordPress.

Leave a Comment

0 Shares
Share
+1
Tweet