Inspirational

खुद को निराशा से निकालने और मोटीवेट करने के 5 तरीके

आप अपनी dream job ना मिल पाने से परेशान हैं? क्या आपके business में अभी अभी घाटा हुआ है? क्या आपका दिल किसी ने दुखाया है? क्या आप खुद को एक अनचाही situation में फँसा हुआ पा रहे हैं और बहुत सारे काम होने के बावजूद एक ही जगह रुके हुए हैं?

क्या ये आपकी situation है?

या फिर शायद situation इतनी भी बुरी नहीं है लेकिन फिर भी आज आप खुद को निराश महसूस कर रहे हैं और कुछ भी काम अच्छे से नहीं कर पा रहे हैं!

अगर आप भी इस दौर से गुज़र रहे हैं तो जान लीजिये दोस्तों, आप अकेले नहीं हैं!!

अक्सर हम देखते हैं कि हमारे आस पास हमेशा positive रहने वाले लोग भी हताश हो जाते हैं और situation से भाग जाने की कोशिश करते हैं. Daily बढ़ता competition अक्सर हमे खुद को छोटा और कमज़ोर समझने पर मजबूर कर देता है. ऐसे वक़्त में छोटा सा positive change लाना भी बहुत मुश्किल हो जाता है.

5 Ways to Motivate Yourself to Get Going

इस article में मैं आपके लिए कुछ tips ले कर आया हूँ जिन्होंने मुझे अपने बुरे वक़्त में motivation दी,  आगे बढ़ने की हिम्मत भी दी और मुझे उम्मीद है कि वो आपको भी वही हिम्मत देंगी. आइये जानते हैं वो क्या हैं!

1. एक गोल सेट करें (Set a goal and stick to it)

आज तक जब भी मैंने खुद को निराश महसूस किया, मैंने पाया कि ऐसा इसलिए था क्यूंकि मेरी life में एक साथ बहुत कुछ चल रहा था. मैं अपनी energy और efforts को एक जगह focus करने के बजाय बहुत सारी अलग-अलग जगह लगा रहा था. मैं जानता हूँ, ये गलती हममे से बहुत लोग दोहराते हैं और दोहरा रहे हैं. हम सभी एक साथ बहुत कुछ पाना चाहते हैं और इसी वजह से कोई एक चीज़ भी पा नहीं पाते.

इसलिए दोस्तों, अगर आप भी ये mistake कर रहे हैं तो please इसे छोड़ दें. यह मेरा अपना experience है कि अगर आप अपनी मेहनत को एक ही वक़्त पर 2 अलग अलग जगह लगाएंगे तो आप दोनों में से किसी में भी पूरी तरह succeed नहीं कर पाएंगे. इसलिए अगर आप successful होना चाहते हैं और उचाइयां छूना चाहते हैं तो अपने जीवन में एक goal set कीजिये और उसी को पाने के लिए जी जान लगा दीजिये. साथ ही, सोच ले कि आप बार बार अपना mind change नहीं करेंगे, daily सोचे कि जो अपने सोचा है, आप वो ज़रूर पूरा करेंगे.

2. अपने चारों तरफ inspiration ढूंढिए और अगर ना मिले, तो खुद बनाइये (Find inspiration around you. If can’t find any, create one)

अक्सर जब मैं बहुत ही ज्यादा निराश और कमज़ोर महसूस करने लगता हूँ, तो मैं उन लोगो के बारे में पढ़ना शुरू करता हूँ जो लाइफ की तमाम मुश्किलों के बावजूद रुके नहीं, आगे बढ़ते रहे. मेरे लिए motivation उन लोगो से आती है जिन्होंने अपनी life में कुछ achieve किया या कर रहे हैं. इसलिए मैं जब भी निराश महसूस करता हूँ, मैं इस तरह की books, blogs और megazines पढ़ना शुरू करता हूँ. इसके अलावा, मैं inspirational quotes पढ़ना भी बहुत असरदार समझता हूँ.

जब मैं अपने करियर के बहुत ही बुरे दौर से गुज़र रहा था तो मैंने अपने आप को ispirational चीज़ो के around रखना शुरू किया.  मैंने अपने घर पर ही एक room को अपना Workspace बनाया और काम करना शुरू किया. मैंने Canva tool की मदद से कुछ inspirational posters भी बनाये और उन्हें इस Workspace में लगाया. नीचे कुछ मेरे द्वारा बनाये हुए posters हैं.

इन posters ने मुझे motivated रखने में बहुत help की. अगर आप भी खुद को निराश महसूस करते हैं, अपने आस पास ऐसे ऐसी inspirational चीज़े रखें, आप कुछ ही समय में अपने आप में बदलाव महसूस करेंगे.

3. अपनी गलतियों से सीखे (Learn from your mistakes)

गलतियां लाइफ का एक बहुत ही important हिस्सा है. जैसे हमेशा हम खुश नहीं रह सकते, हम हमेशा succeed भी नहीं कर सकते. Life में कई ऐसे मौके आएंगे जब हमारी बहुत सोची समझी step भी wrong साबित हो जाएगी. लेकिन ऐसी situation में हताश हो कर रुक गए, तो कभी आगे नहीं बढ़ पाएंगे.

“हारता वो नहीं है जो गिर जाता है, हारता वो है जो गिर कर उठता नहीं”. इस बात को हमेशा ध्यान रखें और अपनी हर गलती से सबक लें. ऐसे भी कहा जाता है, आपकी last mistake आपकी सबसे बड़ी गुरु होती हैं. तो life के हर मोड़ पर अपने गुरु से न सिर्फ सीखे बल्कि उसपर अमल भी करें. जिस दिन आप अपनी गलतियों से निराश होने के बजाय उनसे सीखना शुरू कर देंगे, आप उसी दिन से सफलता की road पर आगे बढ़ते जायेंगे.

4. अपने डर को पहचाने और इनसे लड़े (Accept your fears and fight with them)

हम सभी के अंदर positive और negative दोनों तरह की सोच रहती हैं. जहाँ positive सोच हमें आगे ले जाती है, negative सोच डर का रूप ले लेती हैं. लेकिन एक सफल इंसान वही है जो अपने डर पर जीत हासिल कर ले. आप भी अपनी negative सोच को दूर करने के लिए ये तरकीब use कर सकते हैं जो मैं करता हूँ.

सबसे पहले एक paper लें और उसपर कुछ columns  बनायें.

  • सबसे पहले अपने डर के बारे में लिखे और हर डर के लिए एक column बनायें.
  • उसके बाद अच्छे से सोचें और लिखे क़ि उस डर को कम करने के लिए आप क्या कर सकते हैं.
  • अगर बुरे से बुरा हो जाता है, तो जो आपने खोया, उसे वापस पाने में कितना वक़्त लगेगा.

अपने हर डर के लिए ये सब चीज़े लिखें. जब सारी details भर दें, उसके बाद ध्यान से हर चीज़ को पढें और समझे. आप जल्दी ही समझ जायेंगे क़ि

  • ये जो भी डर हैं, सब आपके दिमाग का वहम है.
  • अगर ये डर सामने आ भी जाते हैं, तो भी चीज़ें इतनी बुरी नहीं हैं क़ि वापस पुरानी जैसी ना हो सकें.

5. Exercise aur dhyan करना शुरू करें (Start working out and meditation)

क्या आप जानते हैं, हर week में 3-4 बार 30 mins से 1 hour Exercise करने से आप depression से बच सकते हैं. (Centers for Disease Control and Prevention- CDC).

Exercise ना केवल आपका मूड अच्छा करती है, बल्कि आपकी body में positive changes भी लाती है. intenSati  ऐसी ही एक तकनीक है जिससे आप अपने mind को positive सोचने के लिए train कर सकते हैं. यहां दी गई video से आप भी ये exercise कर सकते हैं.

इसके अलावा रोज़ सुबह उठ कर एक paper लें और इस पर कुछ positive thoughts लिखें जैसे-

  • सारे negative thoughts अब रुक गए हैं.
  • मैं अपने जीवन में बहुत खुश हूँ.
  • मेरा मन बहुत ही शांत है.
  • हर दिन जो मैं जी रहा हूँ, वह पिछले दिन से बेहतर है.
  • मेरे सभी विचार मेरे नियंत्रण में हैं.

आजकल तो कई सारी apps भी आती हैं जिन्हे आप अपने फ़ोन में install कर सकते हैं और जब ये affirmations आप दिन रात देखेंगे तो ये आपके जीवन में ज़रूर positive thoughts लाएंगी.

Last में यही कहूंगा दोस्तों, क़ि दुनिया में हज़ारों लोग हैं जो depression से दिन रात जूझ रहे हैं. जब वो लड़ सकते हैं, तो आप क्यों नहीं? बस ज़रुरत है तो थोड़ी सी हिम्मत, विश्वास और मेहनत की. जिस दिन आप में खुद के लिए ये तीनो गुण आ जायेंगे, आपके लिए कोई लक्ष्य मुश्किल नहीं होगा और आप जो कुछ चाहते हैं, वो आपके क़दमों में होगा.

About the author

Prince Kapur

Prince Kapoor is Independent Marketing Analyst and Blogger. While not working, you can find him in gym or giving random health advises to his colleagues which no one agrees on :D. If you too want some of his advises (on health or on marketing), reach him out at

4 Comments

Leave a Comment