Social Network

सोशल मीडिया फोल्लोवेर्स बढ़ने के (5+1) तरीके

हम सभी ये कहते हैं कि  हमे social media followers के count से कोई फर्क नहीं पड़ता लेकिन ये एक कड़वा सच है कि हम सभी, especially digital marketers को इससे काफी फर्क पड़ता है. अगर आप digital marketer या blogger हैं तो आप जानते हैं कि social media profiles पर decent followers होना कितना महत्त्व रखता है.

चाहे हमे अच्छा लगे या नहीं लेकिन यह सच है कि अक्सर लोगो आपके followers count देख कर ये decide करते हैं कि उन्हें आपको follow करना चाहिए या नहीं. साथ ही, अगर आपकी following बहुत high है तो आपकी brand और आपकी presence ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँच पायेगी.

Ways to Increase Social Media Followers in Hindi

लेकिन आप सोच रहे होंगे कि internet पर ऐसी कई posts मिल जाएँगी फिर इस post में ऐसा क्या है कि आप पढ़ें.  दोस्तों, इस post में मैंने सिर्फ वही tactics डाली हैं जो नीचे दी गई दोनों requirements को fulfill करेंगी:

  1. Followers real हो (Robots या irrelevant नहीं)
  2. कोई भी tactic आपकी brand की online reputation को नुकसान नहीं पहुंचाएगी.

(5+1) Ways to Increase Social Media Followers in Hindi

मेरे 7+ years के career में मैंने कई छोटे बड़े clients को एक बेहतर social media presence बनाने में help की, और नीचे दी गई सभी tactics ने मुझे इस काम में help की. तो चलिए जानते हैं वो कौनसी tactics हैं जो आपको आपकी social media following बढ़ने में help करेंगी.

1. सिर्फ valid और relevant accounts को ही follow करें

दोस्तों, अगर आप चाहते हैं कि लोग आपको follow करें, तो सबसे पहले आपको उन्हें follow  करना शुरू करना होगा. सबसे पहला कदम है, ऐसे accounts ढूँढना जो आपके business से relevant हैं और जो किसी robot के नहीं बल्कि, real people के हैं. अगर आप इस tactic को अच्छे से follow करेंगे तभी आगे वाली tactics results ला पाएंगी.

लेकिन सबसे main बात यहाँ ये है कि relevant active accounts को follow करने से आपको एक target base मिलेगा जिनसे interact कर के आप अपने business को काफी लोगों तक पहुंचा सकते हैं.

इस काम के लिए net पर कई सारे tools भी उपलब्ध हैं जैसे FollowerMonk, Audiense, ManageFitter, आदि लेकिन ये सभी tools mainly Twitter के लिए फायदेमंद हैं. लेकिन आप बिना tools की मदद के भी ये काम कर सकते हैं और इससे आपको सबसे real Followers मिलेंगे.

2. Attractive और Optimized business profile बनायें

चाहे personal life हो या business, हम अक्सर उन्ही accounts को follow करना पसंद करते हैं जिनका profile interesting हो या जिनमें कोई ख़ास बात हो. और यही चीज़ आपके customers पर भी लागू होती है. ध्यान रहे कि आपके profile में नीचे दी गई बाते ज़रूर हो:

  • एक professional photo जो आपको एक suitable account की तरह दिखाए.
  • अपने blog या website का link ज़रूर add करें ताकि लोग आपके website या blog पर जा पाएं.
  • आपका profile updated होना चाहिए. कोई भी इंसान ऐसे account को follow नहीं करना चाहेगा जो 6 महीने में एक post करता है.
  • एक interesting bio आपको बहुत आगे तक ले जा सकता है.

3. Latest news, trends या data share करें

मैंने कई बार देखा है कि जब मेरी posts को बहुत ज्यादा shares मिलते हैं तो मेरे followers भी बढ़ जाते हैं. इसलिए मैंने ध्यान देना शुरू किया कि वो किस तरह की posts हैं जो users सबसे ज्यादा पसंद करते हैं. और चूँकि हम यहां business account की बात कर रहे हैं, मैं memes, gifs को यहां include नहीं करूँगा. नीचे मैंने 3 तरह की posts बताई हैं जो सबसे ज्यादा पसंद की जाती हैं.

Opinions: ये सच है कि अपने business या audience से related कोई solid opinion देना risky है लेकिन ये भी सच है कि ये तरकीब आपके profile के लिए बहुत सारा exposure, engagement और followers  लाएगी. यह मेरा खुद का अपनाया हुआ नुस्खा है और मेरे लिए काफी फायदेमंद भी साबित हुआ. आप भी ये कर सकते हैं लेकिन अपनी opinion को अच्छे से analyze and research करने के बाद ही post करें.

Data: अक्सर ये देखा गया है कि लोग ऐसे Data को बहुत strongly respond करते हैं जो कि उनके beliefs को support या challenge करें. ऐसे लोग इस Data को ज़रूर share करते हैं और अगर ये लोग देखेंगे कि आप इस तरह का Data frequently share करते हैं तो वो आपको ज़रूर follow करेंगे.

Trends: अगर आप अपने profile page पर अपनी industry से related breaking news share करेंगे तो लोग आपको news से updated रहने के लिए follow करेंगे.

4. High Quality Images Post करें

Social media पर images का महत्त्व कभी कम नहीं हो सकता. एक attractive image आपके follower count को बहुत बढ़ा सकती है. इसलिए जब भी आप social media पर कुछ Post कर रहे हैं, उसके साथ एक High quality attractive image add करना ना भूलें. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि सभी लोग designing के काम से इतना well aware नहीं होते हैं और duplicate images Post करना परेशानी में डाल सकता है. ऐसी situation में आप Canva जैसे tool का use करके online social media graphics design कर सकते हैं. इस tool में आप ready-To-use social media templates पाएंगे. थोड़ा सा customization करके ही आप अपने profiles के लिए एक perfect image बना लेंगे.

5. Hashtags का use करें

मैं मानता हूँ कि कई बार मैं भी hashtags use नहीं करता जहाँ मुझे करना चाहिए लेकिन जब कभी भी मैं अपनी Post में right hashtags use करता हूँ, मुझे new followers ज़रूर मिलते हैं.  इसलिए आप भी hashtags use करें, especially जब आप Twitter या Facebook पर कुछ Post कर रहे हैं.

लेकिन कोई भी hashtag उसे करते वक़्त ध्यान रहे कि वो hashtag किसी inappropriate या irrelevant thing के साथ associated नहीं हो. Ritetag जैसे tool से आप अपनी Post के लिए best hashtags ढूंढ सकते हैं.

6. Followers से interact करें

हाँ, हाँ ये advice सभी देते हैं लेकिन दोस्तों, यह सबसे मुख्य tip है जो आपको सबसे आगे ले जाएगी. Social media पर Post तो सभी करते हैं,  लेकिन एक account तभी real या genuine लगता है अगर वह अपने followers से interact भी करे. दूसरों की posts share करने के साथ साथ अगर आप उनकी posts पर comments करेंगे तो यह दिखायेगा कि आप एक genuine business हैं. साथ ही जब followers देखेंगे कि आप उनकी queries और comments पर respond कर रहे हैं, तो वो आपसे और भी engage होंगे.

तो दोस्तों, ये थी मेरी कुछ tips जो आपके Social media profiles पर definitely followers बढ़ाएगी. अगर आप भी ऐसी कोई tactic follow करते हैं जो आपको followers बढ़ाने में help करती है तो मुझे comments के माध्यम से ज़रूर बताएं.

0 Shares

About the author

Prince Kapur

Prince Kapoor is Independent Marketing Analyst and Blogger. While not working, you can find him in gym or giving random health advises to his colleagues which no one agrees on :D. If you too want some of his advises (on health or on marketing), reach him out at

5 Comments

Leave a Comment