Inspirational

Swachh Bharat Abhiyan – स्वच्छ भारत अभियान क्या है ?

पिछले 2-3 सालो में हम सभी ने अपने आस पास के लोगो में Personal और Public स्वछता के बारे में बहुत बार बात करते हुए सूना होगा, यह सब नतीजा है – प्रधानमंत्रीजी के स्वच्छ भारत अभियान का

स्वच्छ भारत अभियान essay

स्वच्छ भारत अभियान क्या है ?

2 अक्टूबर 2014 को भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने दिल्ली के राजपथ पर ‘स्वच्छ भारत अभियान’ (Clean India Mission) की घोषणा की. इस अभियान का मुख्य लक्ष्य है की इसके अंतर्गत 2 अक्टूबर 2019 तक संपूर्ण भारत देश को गन्दगी मुक्त करना और स्वच्छ भारत का निर्माण करना.

2 अक्टूबर 2019 को भारत देश महात्मा गांधीजी की 150 वी जयंती मनाएगा और इस अवसर पर स्वच्छ और सुन्दर भारत देश की रूप में हम गांधीजी को सभी भारतीयों की तरफ से श्रद्धांजलि देंगे.

यह अभियान मोदी सरकार के लिए बहुत ही प्रिय और Important अभियान है. 2014-2019 तक चलने वाले इस अभियान की शुरुवात प्रधानमंत्रीजी के प्रतिज्ञा से हुयी जिसमे पुरे भारत देश से 30 लाख Government Employees ने हिस्सा लिया.

इस अभियान में पुरे भारत देश के 5000 से भी ज्यादा गांव और शहरो का समावेश है जिनको सही तरह से साफ़ करना आगे आनेवाले 5 सालो का ध्येय होगा.

यह अभियान दो मुख्य भागोंमें बटा हुआ है.  स्वच्छ भारत अभियान – ग्रामीण जो मुख्यतः देश के ग्रामीण विभाग पर focus करेगा और स्वच्छ भारत अभियान – शहरी जो मुख्य शहरों पर काम करेगा.

स्वच्छ भारत अभियान के बारे कुछ Important चीज़े

  • भारत में खुले में शौच करना एक बहुत ही बड़ी समस्या है जिसे इस अभियान के अंतर्गत जड़ से मिटाना है. इसके लिए ग्रामीण भागो में शौचालय बांधना और उनका इस्तेमाल करने के लिए लोगो को प्रोत्साहन देना.
  • ग्रामीण भागो में रहने वाले लोगो को बेहतर और स्वस्थ ज़िन्दगी देना.
  • स्वच्छता सम्बंधित सामान्य और जीवनावश्यक सुविधाओं को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पोहोचाना.
  • पर्सनल hygiene और मुलभुत स्वच्छता के बारे में लोगो और बच्चो में जागरूकता फैलाना.
  • ग्रामीण भागो में रहनेवाले लोगो को कचरा व्यवस्थापन के नए और पर्यावरण अनुकूल रास्तो के बारे में बताना.
  • ग्रामीण भागो में रहने वाले लोगो को अभियान में शामिल करवाके उन्हें active रहने के लिए motivate करना.
  • स्वच्छ भारत अभियान के अंदर इन सभी लक्ष्यों को पाना ही मोदी सरकार के सामने मुख्य आवाहन है.

Swachch Bharat Cess 

स्वच्छ भारत अभियान को आर्थिक तरीके से support करने के लिए Swachch Bharat Cess नामक नए टैक्स का इस्तेमाल शुरू किया गया है जिसके चलते देश के हर नागरिक को 0.50 % Service टैक्स इस अभियान के लिए देना पड़ेगा.

स्वच्छ भारत अभियान को आर्थिक सहायता करने के लिए world बैंक और कई corporate companies की तरफ से technical support और फंड्स भी मिले है.

स्वच्छ भारत अभियान प्रमोशन और Brand Ambassadors-

अलग अलग Celebrity लोगो ने भी स्वच्छ भारत अभियान में हिस्सा लिया है जिन मे सलमान खान, कमल हसन, अनिल अम्बानी, बाबा रामदेव, विराट कोहली, प्रियंका चोपड़ा, सचिन तेंदुलकर ऐसे बहुत बड़े नाम शामिल है.

अलग अलग Brand Ambassadors को चुन के इस अभियान को विभिन्न Areas में प्रमोट किया गया है. फिल्म इंडस्ट्री से लेके Business तक और क्रिकेट से लेके योग तक हर क्षेत्र से आये लोगो ने स्वच्छ भारत अभियान को बहुत ही अच्छे तरीके से प्रमोट किया है जिसका फायदा इस अभियान को देश के कोने कोने में पहुंचाने में हुआ है.

अभी तक तो मोदी सरकार के इस अभियान को देश के सभी हिस्सों से अच्छा Response मिल रहा है. अभियान शुरू होने के बाद कई Positive Results मिलना शुरू हो गया है. यह सभी बातें इस बात का संकेत है की सभी भारतवासी देश को गंदगी मुक्त देखना चाहते है और ऐसे Productive कामो में Actively पार्ट ले रहे है.

About the author

Haidar Raza khan

Hello My Name is Haidar Khan and I am the founder of OnlineHindiGuide Here on this blog I write about Blogging, SEO, Internet Tricks, Social Networking Site, Make Money Online And WordPress.

1 Comment

Leave a Comment

0 Shares
Share
+1
Tweet