Inspirational

Personality Development Tips in Hindi

Personality Development Tips in Hindi: अक्सर हम TV पर चलने वाली Ads में देखते है की कोई गोरा होने की क्रीम लगता है और उसे झट से जॉब मिल जाती है. या फिर कोई च्यवनप्राश खा लेता है और interview पास कर लेता है. यह सभी चीज़े TV में मनोरंजन के लिए देखना ठीक है पर Real ज़िन्दगी में अगर आपको तरक्की करनी है तो उसके लिए आपको आपके व्यक्तित्व या personality पर काम करना होगा.

Personality Development Tips in Hindi

आज हम आपको personality develop करने के लिए कुछ टिप्स बताएँगे, जिन्हे इस्तेमाल करने से धीरे धीरे आपके व्यक्तित्व का विकास होने लगेगा.

1. आस पास की चीज़ो पर ध्यान देना

अपनी आस पास की चीज़ो पर ध्यान देना सीखिए. अपने समाज और देश में हो रही घटनाओ को समझने की कोशिश कीजिये. रोज़ news देखिये टेक्नोलॉजी, खेल, मनोरंजन ऐसे बहुत सारे विषय के बारे में खुदको updated रखे.

2. अपने ज्ञान का आदान प्रदान

आपके ज्ञान को लोगो के साथ बाटिये उनसे चर्चा कीजिये इससे आपको लोगोसे बात करने का एक मौका और बात करने के लिए एक interesting टॉपिक भी मिल जायेगा. शुरू शुरू में शायद थोड़ी दिक्कत होगी पर practice के साथ आप उस विषय के बारे में बहुत कुछ जानेंगे. इससे आपका network बढ़ेगा और लोगोसे बात करने का confidence भी बढ़ेगा.

3. Competition या स्पर्धा में भाग लेना

अपने ज्ञान को परखनेका सबसे Best तरीका है, स्पर्धा में उतरना. हर स्पर्धा या competition के लिए तैयार होते वक़्त आप खुद को तराशने लगोगे जिसका फायदा आपकी पर्सनालिटी निखारने में होगा. हर competition के बाद खुदमे जो improvement आता है वह बहुत important है, उसपे focus कीजिये.

4. नए लोगो से मिलना

अलग अलग events और functions में नए नए लोगो से मिलना आपके personality growth के लिए बहुत ही फायदेमंद है. उनके विचार, काम करने का स्टाइल, कल्चर और background यह सब चीज़ो से आपको बहुत कुछ सीखने मिलेगा. इससे आपका network बढ़ेगा और आपको नए नए बिज़नेस ideas मिलेंगे या फिर नए job opportunities के बारे में भी पता चलेगा.

5. स्पोर्ट्स और कला

Sports और कला दोनोही इंसान को सही तरीके से सम्पन्न बनाती है. खेल खेलने के physical और mental बहुत सारे फायदे है जो इंसान की personality के साथ उसके character को भी develop करता है. कला इंसान को उसके creative अंगो का एहसास दिलाती है जिससे वह हर काम में innovation ला सके.

6. Personality Development कोर्स और workshop

कई शहरों में personality development के लिए workshops और courses भी रखे जाते है ऐसे शिबिर में हिस्सा लेने का भी अक्सर फायदा होता है. ऐसे workshops में experts और senior लोग आके आपको guide करते है. इसके अलावा YouTube पर बहुत से ऐसे videos मिल जायेंगे जिनको देखकर आपको बहुत फायेदा होगा.

7. खुद पर ध्यान देना

आपकी हर चीज़ आपके पर्सनालिटी का हिस्सा है. आपका behavior आपके कपडे आपका body language आपके बात करने का तरीका यह सभी चीज़े आपके पर्सनालिटी का important हिस्सा है. इसीलिए अपने हर skill पर focus करके उसे बेहतर बनाओ.

Personality develop करने के लिए आपको हर रोज़ खुद पे मेहनत करनी होगी. नयी बुक्स पढ़ना, TED talks जैसे वीडियोस, YouTube पर मिलने वाले कई सारे motivational और पर्सनालिटी development वाले videos भी आप use कर सकते है.

हर रोज़ एक कुछ नया सीखिए हर रोज़ कुछ नया कीजिये जिससे आपका ज्ञान भी बढ़ेगा और खुद पे confidence भी आएगा. बिना डरे अपने positive points पर focus करे और उनपे काम करे. आपकी personality को संभालना आपके ही हाथ में है. आपकी personality ही आपको आगे जाके successful बनाएगी, इसीलिए ऊपर दी गयी सभी टिप्स का इस्तेमाल करे और अपनी personality develop करे.

About the author

Haidar Raza khan

Hello My Name is Haidar Khan and I am the founder of OnlineHindiGuide Here on this blog I write about Blogging, SEO, Internet Tricks, Social Networking Site, Make Money Online And WordPress.

4 Comments

Leave a Comment

Share
+1
Tweet