Inspirational

Indian Youth के लिये 9 Best Offbeat करियर Ideas in 2018

आज के बढ़ते आधुनिकता के दौर में भारतीय युवा के लिए Career चुनना पहले की तुलना में और भी आसान हो गया है। भारत के हर क्षेत्र में जितना Technique का विकास हो रहा है उतना ही career बनाने का रास्ता खुलता जा रहा है।

अक्सर 10 वीं पास करते ही ज्यादातर students परेशान हो जाते है कि वे किस field का चुनाव करें। ज्यादातर बच्चे Outcomes और इनकम source को देखते हुए PCM , PCB और कॉमर्स का चुनाव करते है, पर कम ही बच्चे उसमें सफल हो पाते है । क्योंकि कई बच्चों को वो पढ़ाई करने में interest नहीं होता है। साथ ही कुछ बच्चे और उनके माता -पिता सही कैरियर का चुनाव नही कर पाते है, जिसका एक मुख्य कारण उनका ज़ागरूक ना होना भी होता है।

मैथ्स, फिजिक्स ,बॉयोलॉजी के अलावा भी कुछ ऐसे Offbeat career ideas है जिन्हें चुनकर अच्छा ख़ासा career बनाया जा सकता है। तो चलिए आपकों बताते है कि भारतीय युवाओं के लिए क्या- क्या offbeat career चुने जा सकते है।

1. इंवेट मैनेजमेंट (Event Management)

 

Event Management एक ऐसा करियर है जिसे चुनकर लाखो में कमाई कर सकते है। Event Management की पढ़ाई के लिए कई तरह के कोर्स चलाए जा रहें हैं। Event Management में diploma एक साल का कोर्स है। पर इसके लिए admission के लिए किसी भी स्ट्रीम में graduate होना जरूरी है।

event management

इसके अलावा, 6 महीने का certificate और diploma कोर्स भी किया जा सकता है, जिसके लिए 12 वीं पास होना जरूरी है। इसमें मुख्य रूप से फैशन शोसंगीत समारोह, शादी समारोह, थीम पार्टी, प्रदर्शनी, कॉर्पोरेट सेमिनार, प्रोडक्ट लॉन्च, प्रीमियर के प्रोग्राम आते हैं।

एक इवेंट मैनेजर क्लाइंट या कंपनी के बजट को ध्‍यान में रखकर इन प्रोग्रामों का आयोजन करते हैं। आप अपने career की शुरुवात अलग अलग इवेंट्स के लिए काम करके कर सकते है।

2. खाद्य ट्रक (Food Truck) व्यवसाय

पिछले कई सालो में internet और सोशल मीडिया के चलते खाद्य व्यापर में काफी बढ़त देखि गयी है। आजकल हर छोटे बढे शहर में अलग अलग प्रकार के कई सारे होटल्स खुल रहे है ऐसे में हर कोई कुछ नया कर दिखाना चाहता है।

खाद्य ट्रक (Food Truck) व्यवसायमें बेहद ही Competition के बावजूद भी इस व्यापार का उधोग बढ़ रहा है। पिछले कई वर्षों में मोबाइल फूड ट्रक राजस्व में 12.4 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। इस बिज़नेस में प्रत्येक वर्ष लगभग 300,000 डॉलर कमाया जा सकता हैं। इसमें आप अपना मोबाइल फूड व्यवसाय भी शुरू कर कैरियर बना सकते है। खुद का बिज़नेस स्टार्ट करने के लिए किसी डिप्लोमा और डिग्री की ज़रूरत नही होती है। लेकिन हां यदि आप इसकी नॉलेज लेना चाहते है तो इससे सम्बन्धित कई कोर्सेज करवाए जाते है, जो आपके बिज़नेस के लिए काफी फायदेमंद होता है।

3. एयर होस्टेस (Air Hostess) 

आने वाले समय में Travel Industry पहले ज्यादा गति से बढ़ने वाली है। इसके चलते travel और tourism से जुड़े हुए कई career में भी इसका अच्चा असर दिखाई देगा।

Air Hostess

Tourism और flights की बढती लोकप्रियता देखकर, career in Air Hostess या एविएशन में एक बेहद ही अच्छा option है। इस कोर्स के करने से ना सिर्फ अच्छी सैलरी मिलती है बल्कि आप दुनिया भर के अलग-अलग लोगों से मिलते । साथ ही दुनिया भर के देश-विदेशों में घूमने और नयी जगह देखने को मौका मिलता है।

और प्लेन में आपकों मशहूर हस्तियों से मिलने का अवसर भी मिलता है। एयर होस्टेस डिप्लोमा कोर्स एक साल का होता है और अगर आप एयर होस्टेस कोर्स में डिग्री लेना चाहते है तो उसकी तीन साल तक पढ़ाई करनी होती है।

4. यूट्यूब सेलिब्रिटी (YouTube Celebrity)

सोशल मीड़िया के प्लेटफॉर्म में YouTube एक सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म है। जिसमें पॉपुलैरिटी के साथ साथ कमाई भी कई गुना ज्यादा होती है। YouTube में कैरियर बनाने के लिए किसी भी प्रकार की कोई पढ़ाई की आवश्यकता नही होती है। इसमें कोई भी व्यक्ति अपने टैलेन्ट और कुछ अलग कर दिखाकर अपना career बना सकता है। साथ ही पूरी दुनिया के सामने वह व्यक्ति एक सेलीब्रिटी के तौर पर उभर कर आता है।

YouTube Se Paise Kaise Kamate Hain Video Upload Kar Ke in Hindi

अगर आपमें कोई कला है या आप किसी चीज़ को अच्छे से कर सकते है जैसे खाना बनाना, म्यूजिकल instrument बजाना, प्रेरनादायी बातें करना, technical tips देना तो आप भी खुद का YouTube चैनल बना सकते है।

आजकल कई सारे लोग YouTube के जरिये लोगो को हेल्थ क बारे में जानकारी देते है। Gym और एक्सरसाइज के बारे में बताते है। अलग अलग जगह घूमकर वीडियोस बनाते है। YouTube एक बहुत ही बढ़ा career प्लेटफार्म बन चूका है।

5. मीडिया खरीदना (Buying)

आज के दौर में मीडिया का काफी क्रेज है। वैसे तो मीडिया में कैरियर बनाने के लिए कई रास्ते खुले हुए है। और काफी हद तक बच्चे इसमें अपना कैरियर चुन रहें है। लेकिन मीडिया में‘Buying Media’का एक बेहद ही अच्छा ऑप्शन है कैरियर बनाने के लिए। Buying Media’ में हर क्षेत्र के लिए विज्ञापन करवाना ख़ास होता है।

जिसमें मीडिया खरीददारों, योजनाकारों और बिक्री पेशवरों की अहम भूमिका निभाते है।साथ ही बड़े-बड़े उधोगपतियों,फिल्मस्टारों के प्रमोशन में मीड़िया अहम योगदान निभाती है। ‘Buying Media’ में आप अपने टैलेन्ट के बलबूते पर अच्छा ख़ासा अमाउंट कमाकर अपनी कंपनी को दे सकते है जो आपके लिए भी बेहद ही फायदेमंद होती है।

6. योग प्रशिक्षक (Yoga Coach)

भारत के साथ कई देशो में योग तेज़ी से फैल रहा है। आज हर व्यक्ति अपने जीवन में शान्ति और निरोग रहने के लिए योग को अपना रहा है। योग का प्रचार- प्रसार हर स्तर पर किया जा रहा है। साथ ही अब बच्चों की पढ़ाई में योग का एक अलग सा subject रखा गया है ताकि योग के बारे में उनको जानकारी मिलें।

Yoga Coach

इसे देखते हुए योग प्रशिक्षकों के तौर कैरियर बनाने के लिए एक नया रास्ता खुला है जिससे अच्छी ख़ासी कमाई भी की जा सकता है। किसी संस्था से योग शिक्षक के तौर पर जुड़कर सैलरी बेस पर काम कर सकते है या फिर खुद का योग ट्रेनिंग क्लास भी खोल सकते है, जो एक अच्छी कमाई का साधन है।

भारत सरकार द्वारा ली जाने वाली परीक्षा देके आप Certification करवा सकते है। कई सारे योग इंस्टिट्यूट टीचर्स ट्रेनिंग कोर्सेज करवाते है। यह कोर्सेज एक महीने से लेके १-२ सालो तक भी चलते है। आप अपने बजट के हिसाब से यह कोर्सेज कर सकते है।

7. काउंसलिंग और गाइडेंस (Counseling & Guidance)

आज के इस व्यस्त जीवन में हर कोई अपने तनाव और अवसाद से ग्रस्त है। हर कोई मुश्किलभरी परिस्थियों से गुजर रहा है। फिर चाहे कैरियर हो या रिश्ता, पढ़ाई हो या इन्वेस्टमेंट जिंदगी के हर मोड़ पर इंसान को एक अच्छे सलाहकार की जरूरत होती है। पारिवार की समस्या, घरेलू हिंसा, तनाव और ड्रग्स की लत जैसी परेशानियों को दूर करनें में सलाहकार की अहम भूमिका होती है।

काउंसलिंग एंड गाइडेंस में डिप्लोमा करने के बाद आप मैरिज काउंसलिंग एजेंसियों, वृद्धाश्रम, जनकल्याण विभाग, काउंसलिंग सेन्टर, स्कूल, कॉलेज आदि में कई प्रकार की नौकरी तलाश कर सकते है। या फिर इससे सम्बन्धित खुद का बिज़नेस भी खोल सकते है।

ज्यादातर लोग इसको करियर की तौर पर नहीं देखते पर आगे आनेवाले दशकोंमें हमे कई सारे कोउन्सलार्स की जरुरत पड़ेगी। इसीलिए इस क्षेत्र में करियर करना बहुत ही समझदारी वाली बात रहेगी।

8. ट्रेवल और टूरिज्म (Travel and Tourism)

भारत के पर्यटन के बढ़ते बाजार को देखते हुए इस क्षेत्र में रोजगार की अच्छी संभावनाएं हैं। यह कोर्स करने के बाद हॉलीडे रिप्रजेंटेटिव, मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव, टूरिस्ट इन्फॉर्मेशन सेंटर मैनेजर, टूर मैनेजर, ट्रेवल एंजेंसी मैनेजर, कस्टमर सर्विस मैनेजर, टूरिज्म ऑफिसर, इवेंट ऑर्गनाइजर की जॉब पा सकते है।

travel

ट्रैवल एंड टूरिज्म का कोर्स करने के बाद होटल मैनेजमेंट का स्पेशलाइज्ड कोर्स भी किया जा सकता है। साथ ही इसमें सेल्फ बिजनेस कर भी लाखों कमा सकते है। जिन लोगोंको ट्रेवल करना नए लोगोंसे मिलना पसंद है उनके लिए यह क्षेत्र बहुत ही लाभदायक है।

9. वीमेंस डेवलपेमेंट स्टडीज़ (Women’s Development Studies)

बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ Essay ( Beti Bachao essay in Hindi )

आज के दौर में हर क्षेत्र में महिलाएं अहम भूमिका निभा रही है। women’s development studies कोर्स करने से नौकरी के कई सारे रास्ते खुल जाते है। इसके जरिए सरकारी जनकल्याण विभाग, मानवाधिकार आयोग, गैर-सरकारी संगठन, लोक प्रशासन, स्वास्थ्य सेवा, वर्क प्लेस कंडीशन, पर्सनल रिलेशन्स, पब्लिक रिलेशन्स आदि के क्षेत्र में आप जा सकते है और अच्छा कैरियर बना सकते है। इसके अलावा आप पॉलिसी एनालिस्ट या कंसल्टेंट बन सकते है। साथ ही एक रिर्सचर भी बन सकते है और टीचिंग के क्षेत्र में भी जा सकते हैं।

About the author

Haidar Raza khan

Hello My Name is Haidar Khan and I am the founder of OnlineHindiGuide Here on this blog I write about Blogging, SEO, Internet Tricks, Social Networking Site, Make Money Online And WordPress.

1 Comment

Leave a Comment

11 Shares
Share11
+1
Tweet