Inspirational Success Stories

Facebook के फाउंडर Mark Zuckerberg की Success स्टोरी

Hello दोस्तो, मैं आपका Online Hindi Guide पर स्वागत करता हूँ। यहा हम आपके लिए रोजाना मजेदार ओर Interesting Articles लाते है। आज भी हम आपके लिए एक मजेदार चीज़ लाये है।

यह है एक Success Story जो लोग ऑनलाइन कुछ करना चाहते है यह उनको बहुत Motivate करेगी। यह दुनिया के सबसे अमीर युवा की कहानी है। यह फेसबुक के एडमिन Mark Zuckerberg की कहानी है। यह कहानी उन युवाओं को बहुत प्रेरित करेगी जो कुछ बड़ा करना चाहते है और लाइफ के Success हासिल करना चाहते है। तो हम आपका ज्यादा टाइम न लेते हुए इस स्टोरी को शुरू करते है।

facbook-success-story-hindi

वैसे दुनिया मे पैदा तो सभी होते है लेकिन उनमें से कुछ होते है दुनिया बदलने के लिए। मार्क जुकरबर्ग भी उन्ही में से एक हैं। मार्क ने Facebook बनाकर दुनिया को बदल दिया आज हर काम फेसबुक की मदद से आसान हो जाता है।

Mark zuckerberg ने social networking facebook को अपने कॉलेज हॉस्टल के कमरे में ही बनाई थी। जैसे ही facebook पर 250 Millions से ज्यादा users बढ़ने शुरू हुए तबसे Mark zuckerberg billionaire बन गये। और इसके साथ ही एक फिल्म “The Social Network” के नाम से Facebook की biography पर बन गई। और आज facebook दुनिया की सबसे ज्यादा उपयोग की जाने वाली social networking साईट है।

Facebook के फाउंडर Mark Zuckerberg की Success स्टोरी

मार्क का जन्म 14 मई 1984 में हुआ। उन्हें बचपन से ही कंप्यूटर का बहुत शौक था। जिसकी वजह से वो कम उम्र से ही कंप्यूटर प्रोग्रामिंग सीखने लगे थे। उनके पिता उनको यह सीखने में मदद करते थे। लेकिन मार्क बहुत चतुर थे वो कई बार ऐसे प्रश्न पूछते थे जिनके उत्तर उनके पिता भी नही दे पाते थे।

इसलिए उन्होंने मार्क के लिए एक कंप्यूटर टीचर लगा दिया जो रोज़ाना आता था और कंप्यूटर प्रोग्रामिंग मार्क को सिखाता था। मार्क इतने चतुर थे कि वह छोटी से उम्र में ही अपने टीचर को भी फेल कर दिया करते थे। कभी कभी वो ऐसे प्रश्न पूछते जिसका जवाब उनके अनुभवी टीचर भी नही दे पाते थे।

मार्क बहुत चतुर थे इसलिए उन्होंने 12 साल की उम्र में ही एक Messenger बनाया जिसका नाम उन्होंने Zuck Net रखा। इसका उपयोग वो अपने घर से अपने पापा के क्लीनिक पर बात करने के लिए करते थे।

मार्क इतने हाशियार थे कि जिस उम्र में बच्चे कंप्यूटर में गेम खेला करते थे उस समय वो गेम बनाना सीखते थे। बाद में मार्क ने हॉवर्ड यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले लिया वह भी मार्क बेहद ही इंटेलीजेंट स्टूडेंट था।

उनके हुनर ओर कंप्यूटर में टैलेंट को देखते हुए वहां के स्टूडेंट्स ने उन्हें कंप्यूटर प्रोग्रामिंग एक्सपर्ट के नाम से बुलाना शुरू कर दिया। उनके कॉलेज में एक फेसबुक नाम की बुक हुआ करती थी उसमें सभी स्टूडेंट्स की फ़ोटो ओर डिटेल्स होती थी।

इसको देखकर मार्क ने एक वेबसाइट बनाई जिसका नाम था फेसमेश जिसमे वह एक लड़की और लड़कों की फ़ोटो कंपेयर करके ये बताते थे कि इनमें ज्यादा स्मार्ट कौन है। सबसे शानदार बात तो यह है की इस वेबसाइट के लिए लड़कियों की फ़ोटो चाहिए थी उसके लिए उन्होंने हॉवर्ड यूनिवर्सिटी की वेबसाइट हैक की थी।

फेसमेश उस समय कॉलेज के स्टूडेंट्स में बहुत फेमस हो गयी थी। लेकिन कॉलेज की कुछ लड़कियों ने इसे गलत बताकर उसका विरोध किया इससे मार्क को डांट भी सुन्नी पड़ी।

फिर उन्होंने कुछ दिनों बाद मे the Facebook नाम की एक वेबसाइट बनाई। यह शुरू में केवल हॉवर्ड यूनिवरसिटी में ही फेमस थी लेकिन धीरे धीरे यह बहुत सी यूनिवरसिटी में प्रसिद्ध होने लगी। तब The Facebook की पॉपुलरटी दिन ब दिन बढ़ती जा रही थी।

यह देखकर मार्क ने सोचा कि अब से The Facebook का इस्तेमाल Students ही नही बल्कि दुनिया भर के लोग कर पाएंगे। इस तरह मार्क ने बीच मे ही अपने कॉलेज को छोड़ दिया और कुछ लोगो को इकट्ठा कर इस वेबसाइट पर काम करना शुरू कर दिया।

2005 में दी फेसबुक नाम की वेबसाइट का नाम बदलकर केवल Facebook कर दिया। 2007 तक फेसबुक और लाखों बिज़नेस पेज ओर प्रोफाइल बन चुके थे। अब वो समय आ गया था जब फेसबुक दुनिया पर राज करने वाली थी। 2011 में फेसबुक पूरी दुनिया मे फैल चुकी हर तरह के लोग इसे use करने लगे थे अब इसपे करोड़ो अरबो लोग थे। 2011 में इसे दुनिया की सबसे बड़ी वेबसाइट घोषित किया। जब मार्क ने फेसबुक की वेबसाइट बनाई थी तब वह केवल 19 साल के थे।

उन्होंने पूरी दुनिया को एक मुट्ठी बना दिया सभी लोगो को एक दूसरे से जोड़ दिया। अब भी अपनी बहन को विदेश से भी बात कर सकता है। यह बदौलत है केवल फेसबुक के राजा मार्क की। इन्हें हम इंटरनेट का बादशाह भी कह सकते है।

मार्क की यह स्टोरी यह साबित करती है कि इंसान के जीवन मे कितनी भी मुश्किल आये वह आसानी से उन्हें पार कर सकता है। आप अपनी किस्मत को मत कोसे बस काम करते रहे किस्मत आपके साथ खुद लग जायेगा।

About the author

Yasir Khan Saqlaini

Hello Friends Mera Name Yasir Khan Saqlaini Hai. Mai Sharethisindia.com Ka Owner Hu. OHG Blog Par Mai Mostly Random Post Likhta Hu. Mera Blog Visit Karke Apna Feedback Zarur De :)

3 Comments

Leave a Comment

Share
+1
Tweet