English Speaking

इंग्लिश बोलना कैसे सीखे – Learn Spoken English in Hindi

दोस्तों आज कल हम किसी भी दुकान या coffee shop में जाते है तो हर जगह आपसे अंग्रेजी में ही बात की जाती है. अंग्रेजी बोलना अब जरुरत के साथ fashion भी बन चूका है. College में Presentation देना हो या ऑफिस की कोई meeting हो global language होने के कारण हर जगह आपको अंग्रेजी में बात करना बहुत ही जरुरी है.

अंग्रेजी का Basic ज्ञान होने के बावजूद कुछ लोग अंग्रेजी में बात करने से हिचकिचाते है. आज हम आपको कुछ ऐसी Important चीज़े बताएँगे जो आपको अंग्रेजी में बात करने में काफी help करेगी और आपको सबके सामने खुदको Present करने का confidence देगी.

1. Reading + Listening + Speaking

अंग्रेजी बोलने के लिए सबसे जरुरी और पहली step है अंग्रेजी पढ़ना. अगर आपको किताब पढ़ना पसंद नहीं है तो आप newspaper, magazine या छोटी छोटी story books भी पढ़ सकते है. अंग्रेजी पढ़ने से आप अंग्रेजी शब्दोंसे परिचित हो जाते है. न्यूज़ पढ़ने से रोज़ाना ज़िन्दगी में इस्तेमाल होनेवाले अंग्रेजी शब्द आपको आसानी से समझ में आते है. इसीलिए रोज़ कम से कम 15-20 मिनिट तो आपको अंग्रेजी पढ़ना चाहिए.

Reading, Listening

अंग्रेजी पढ़ने के साथ साथ जरुरी है अंग्रेजी सुनना.रोज़ाना अंग्रेजी सुनने से आपका उच्चारण और भाषा की पकड़ मजबूत होती है. जरुरी नहीं आप बोली हुयी हर बात को समझे पर वह शब्द और उसका उच्चारण आपको सुनना बहुत जरुरी है. इससे future में अंग्रेजी बोलते वक़्त ज्यादा मुश्किल नहीं होती.

अंग्रेजी सुनने के साथ साथ आपको धीरे धीरे एक दो वाक्य बोलना शुरू कर देना चाहिए.यह बोलते वक़्त खुदसे कोई नया वाक्य मत बनाओ बल्कि सुनी हुयी बातो को फिरसे दोहराओ.इससे आपका confidence बढ़ेगा. फिल्मोमें सुने हुए कोई वाक्य हो या फिर किसी गाने के lines, आपको वही वाक़्योको फिर से दोहराना होगा जिससे आपकी भाषा पर अच्छी पकड़ आएगी. आगे दी गयी tips आपको अंग्रेजी बोलते वक़्त बहुत help करेगी.

2. YouTube videos

अंग्रेजी बोलने के लिए YouTube के videos बहुत काम आते है. YouTube पे दिखने वाले छोटे छोटे अंग्रेजी videos देख कर आप उन्हें रिपीट करे. यह अंग्रेजी बोलने का सबसे fast तरीका है. अगर आप को शब्द समझ न आये तो आप video में दिए गए subtitles पढ़ सकते हो. इससे आपको शब्दों की spellings के साथ उनका उच्चारण भी समझ में आएगा.

watch youtube

credit- venturebeat.com

3. टीवी Serial

अंग्रेजी बोलना सिखने का सबसे आसान और मनोरंजन करने वाला रास्ता है TV serial देखना. TV पर कई सारी serials आती है जो बहुत ही simple अंग्रेजी use करते है और आपका मनोरंजन भी करती है. ऐसे टीवी serials के title songs और संवाद भी आप अच्छे से सिख लेंगे तो आपको daily बातो में उसका फायदा होगा. Serials से अंग्रेजी सिखने के वजह से आप प्रत्यक्ष रूप में किसीसे बात करते वक़्त उनकी भाषा के साथ उनके विचारो से भी अच्छे से जुड़ पाते है.

watch Tv Serials

4. Mobile apps

आजकल हर कोई mobile इस्तेमाल करता है तो क्यों न इसका इस्तेमाल करके थोड़ा अंग्रेजी सीखा जाए. Android फ़ोन पे कई सारे ऐसे apps है जो use करके आप अंग्रेजी सिख सकते है. ऐसे apps का फायदा है की आपको इसके लिए कही जाना नहीं पड़ता बल्कि जब भी आपका मन चाहे आप मोबाइल निकालकर उसपे अंग्रेजी सीखना शुरू कर सकते है.

5. आईने के सामने बात करना

वैसे देखा जाए तो यह सबसे पुराना तरीका है पर आज भी इसका इस्तेमाल कई सारी चीज़ो में होता है. आईने के सामने अंग्रेजी बोलते वक़्त आप खुद के हावभाव भी देख सकते है. बोलते वक़्त अक्सर लोग डर जाने के वजह से उनकी body language ख़राब हो जाती है. इसका सामने खड़ी व्यक्ति पर बहुत नकारात्मक असर पड़ता है. इसीलिए आईने के सामने practice करना बहुत ही फायदेमंद है.

6. दोस्तों का सहारा

अंग्रेजी बोलने का सबसे महत्वपूर्ण काम अब शुरू होता है. जितना हो सके अपने दोस्तों से अंग्रेजी में बात करे. शुरुवात में शायद आपके दोस्त आपकी गलती होने पर हसेंगे पर आपको डटे रहना है. चाहे कुछ भी हो जाये आपको ज्यादा से ज्यादा अंग्रेजी का इस्तेमाल करना है. कुछ वक़्त बीतने के बाद आपके दोस्त भी आपको अंग्रेजी सिखने में help करेंगे और वह खुद भी अंग्रेजी बोलना शुरू कर देंगे.

दोस्तों के group में कोई भी चर्चा करते वक़्त या फिर दोस्तों को कोई बात बताते वक़्त अंग्रेजी में बात करने से इसका फायदा आपको आगे जाके meetings और presentation में होगा और आप वह अच्छा perform कर पाओगे.

7. व्याकरण और अंग्रेजी

अक्सर लोग व्याकरण या Grammar में गलती न हो इस कारन अंग्रेजी नहीं बोलते पर यह गलत है. अंग्रेजी बोलते वक़्त शुरू शुरू में गलतिया होना स्वाभाविक है और जरुरी भी. अंग्रेजी भाषा बाकि सभी भाषाओ से अलग है इसीलिए बहुत लोग अंग्रेजी में बात करने से कतराते है. अंग्रेजी बोलते वक़्त व्याकरण से ज्यादा ध्यान अपनी बात आगे रखने पे होना चाहिए. धीरे धीरे practice के साथ यह गलतिया काम हो जाएगी पर उसके लिए शुरुवात करना बहुत जरुरी है.

8. कल्पना करे और बोले

ऊपर दी गयी सभी चीज़ो को करने के बाद अगला पड़ाव आता है, कल्पना करना और उसको विस्तार से समझाना. कोई भी स्थिति को अपने सामने रख के उसपे बात करना उसको विस्तार से अपने आस पड़ोस के लोगो को समझाना. जैसे मानो आप कही घूमने गए हो तो उस बारे मे फिर से सोच के उसकी कल्पना करके उसको सभी लोगो को अंग्रेजी में बताना. या फिर आपको आगे क्या करना है वह लोगो को अंग्रेजी में समझाना. ऐसा करने से आप कोई भी विषय पर बिना रुके बात कर सकते है. इसका उपयोग बड़े बड़े functions में बोलते वक़्त या फिर किसी जगह भाषण देते वक़्त होता है.

यह सभी टिप्स आपको अंग्रेजी बोलने में बहुत मदद करेंगी. अंग्रेजी बोलने के लिए रोज़ाना प्रैक्टिस करना बहुत जरुरी है. इसमें थोड़ा वक़्त लगेगा पर अगर आप ऊपर दी गयी tips इस्तेमाल करेंगे तो आपको सिखने का मजा भी आएगा और आप जल्द से जल्द अंग्रेजी भी सीख पाएंगे. तो किस बात का इंतज़ार है ? Lets start… 😀

About the author

Hina Ayub

Hi my name is Hina Ayub and I like Travelling, Singing, Reading and also helping other peoples.

2 Comments

Leave a Comment

1 Shares
Share1
+1
Tweet