Inspirational Wishes

स्वतंत्रता दिवस पर भाषण | 15 August Independence Day speech in Hindi

Independence Day speech in Hindi : आज हम यहाँ स्वतंत्रता दिवस – Independence Day पर स्कूल जाने वाले बच्चो और विद्यार्थियों के लिये कुछ आसान भाषण – Speech शेयर जा रहे है। स्वतंत्रता दिवस 15 August के समय में आप इस Speech का उपयोग कर सकते हो।

15 August Speech in hindi for School

माननीय मुख्य अतिथि, आदरणीय अध्यापकगण, अभिभावकों और मेरे सभी प्यारे दोस्तों को मेरा हार्दिक नमस्कार मैं आप सभी को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक बधाई देता हू। आज हम यहां 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के इस शुभ अवसर को मनाने के लिए इकट्ठे हुए हैं। इस वर्ष हम स्वतंत्रता दिवस के 71वें वर्ष को मना रहे हैं।  जैसे की हम सब जानते हैं कि स्वतंत्रता दिवस हम सभी के लिए शुभ अवसर है। हम इस दिन को बहुत उत्साह और ख़ुशी के साथ मनाते हैं क्योंकि 1947 में ब्रिटिश शासन से हमारे देश को आजादी मिली थी।

independence day speech in hindi

यह सभी भारतियों के लिए महान और सबसे महत्वपूर्ण दिन है। कई वर्षो तक भारत के लोगो ने अंग्रेजो के क्रूर व्यवहार का सामना किया था तब जाकर हमें आजादी मिली थी। भारत को ऐसे ही स्वतंत्रता नहीं मिली इसके लिए हमारे कई क्रांतिकारियों ने अपने जीवन का बलिदान तक दे दिया था और उनमे से कुछ क्रांतिकारियों का नाम है- भगत सिंह , सुख देव, राज गुरु, महात्मा गाँधी, नेताजी सुभाष चन्द्र बोस, लाला लाजपत राय, चन्द्र शेखर आजाद, रानी लक्ष्मीबाई, मंगल पांडे। इससे गुलाम भारत का इतिहास सबकुछ बताता है की हमारे पूर्वजों ने बहुत संघर्ष किया, बलिदान दिया और अंग्रेजो के सभी क्रूर व्यवहार का सामना किया था।

गांधीजी एक महान नेता थे जिन्होंने अहिंसा और सत्याग्रह जैसे आजादी के असरदार तरीकों के बारे में हमें बताया। अहिंसा और शांति के साथ स्वतंत्र भारत के सपने को गाँधीजी ने ही देखा था।

आजादी के बाद हमें अपने देश में हमारे सभी मूलभूत अधिकार मिल गए, और हमारी मात्रभूमि भी। अब आजादी के बाद भारत दुनिया म सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश बन गया है। आज हमारे लगभग सभी क्षेत्रों में आजादी है जैसे की शिक्षा, परिवहन, खेल, व्यवसाय आदि। और हमें ये सब फल मिला सिर्फ और सिर्फ हमारे पूर्वजों के संघर्ष और बलिदान के कारण। स्वतंत्रता दिवस के दिन एक राष्ट्रीय अवकाश भी होता है, लेकिन स्कूलों, कार्यालयों या समाज में झंडे की मेजबानी करके हर कोई स्वतंत्रता को बड़े उत्साह के साथ अपने अपने स्थान से इसे मनाता है।

मुझे भारतीय नागरिक बनने पर गर्व महसूस हो रहा है और आज हम सब मिलकर इस स्वतंत्रता दिवस पर शपथ लेते हैं की हम अपने देश को भ्रष्टाचार से मुक्त करने में मदद करेंगे और सभी के साथ प्रेमभाव से रहेंगे। भारत ही हमारी मातृभूमि है और हम आज़ाद भारत के आज़ाद नागरिक है। हमें हमेशा बुरे लोगो से अपने देश की रक्षा करते रहनी चाहिये। ये हमारी जिम्मेदारी है कि हम अपने देश को आगे की ओर ले जाये और इसे दुनिया का सबसे अच्छा देश बनाये। यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम अपने देश को आगे बढ़ाये और भारत को दुनिया का सर्वश्रेष्ठ देश बनाये।

जय हिन्द!

ये भी पढ़े:

About the author

Haidar Raza khan

Hello My Name is Haidar Khan and I am the founder of OnlineHindiGuide Here on this blog I write about Blogging, SEO, Internet Tricks, Social Networking Site, Make Money Online And WordPress.

1 Comment

Leave a Comment

0 Shares
Share
+1
Tweet