Inspirational

life में Successful बनने के लिए 5 जरुरी बातें

सभी लोग सफल होना चाहते हैं पर हम में से बहुत कम लोग वह मुकाम हासिल कर पाते हैं. कहा जाता हैं नयी चीज़ सीखना मुश्किल होता हैं पर सीखी हुई चीज़ो को भूलना उससे भी ज्यादा मुश्किल होता हैं.

Safal banne ke liye jaruri batein

अक्सर हमारी आदतें ही हमारे मंजिल तक जाने वाले रस्ते का पत्थर बनती हैं हमारी आदते हमे सफल या असफल बनाती हैं. नयी आदते डालना इतना मुश्किल नहीं हैं जितना की पुरानी – गलत आदते मिटाना, जाने अनजाने में पूरी ज़िन्दगी हम उन्ही गलत आदतों को पालते रहते हैं जिनके वजह से हमारा विकास नहीं हो पाता है.

Successful बनने के लिए 5 जरुरी बातें

आज हम आप को बताएँगे की ऐसी कौन सी आदतें हैं जिनसे आप को तुरंत छुटकारा ले लेना चाहिए ताकि आप अपनी मंजिल की तरफ पूरे जोश के साथ आगे बढ़ सके.

1. अपने काम टालना

हम सब को अपने अपने काम टालने की आदत हैं कुछ लोग में ये आदत बहुत कम है पर कुछ लोग अपने दोस्तों और परिवार में बस कामचोर नाम से जाने जाते हैं. अगर आप को सफल होना हैं तो आप को खुद के काम उसी दिन खत्म करने होंगे.

कल करे सो आज कर, आज करे सो अभी कर” जो लोग अपना काम वक़्त पर पूरा करते हैं उनके पास दूसरी महत्वपूर्ण चीज़े करने का ज्यादा समय होता है. तो यदि आप भी उन लोगो मे से हैं जो अपना काम टालने में माहिर हैं, तो आप को ये आदत जल्द से जल्द बदलनी होगी. इसके लिए तीव्र इच्छाशक्ति की जरुरत होती हैं जो अपना काम समय से पहले पुरे करता हैं वही अपनी ज़िन्दगी में ऊँचाइयों को छूते हैं.

2. एक चीज़ बार बार दोहराना

बहुत सारे लोग पूरी ज़िन्दगी एक ही चीज़ करते रहते हैं पर अलग नतीजो की आस लगाके बैठते हैं. हमारा दिमाग एक काम की आदत लगने के बाद नयी चीज़ करते वक़्त कतराता हैं. अगर हम नयी नयी चीज़े नहीं करेंगे तो हमे वो काम करने के अच्छे तरीको के बारे में कैसे पता चलेगा?

एक काम करने के कई तरीके होते हैं अगर एक रस्ते से मंजिल नहीं मिलती हैं तो हमे दूसरी राह चुन्नी चाहिए, उसी प्रकार हमे समय समय पर खुद में बदलाव लाना चाहिए, नयी नयी तरकीबे और नुस्खे आजमाने चाहिए.

3. बिना प्लान के काम करना

लोग अक्सर इस चीज़ के वजह से असफल होते हैं क्योकि वह काम करने के पहले उसे ठीक तरह से प्लान नहीं करते. प्लान ना होने के कारण वो अपना कीमती वक़्त बर्बाद करते हैं और बीतने वाले हर दिन के साथ अपनी ज़िंदगी का हर दिनजाया कर देते हैं. कई मशहूर हस्तिया अपना काम एक दीन पहले ही प्लान करते हैं जिससे उनका समय पैसा और एनर्जी बर्बाद नहीं होती.

तो आप भी अपना काम पहले ही प्लान करके रखिये. प्लान करने का सबसे बड़ा फायदा ये हैं के आप उस काम को करने की मन पहले से बनाके रखते हैं जिससे आप वह काम और अच्छे से कर पाते हैं. साथ ही अगर कोई मुश्किल आती हैं तो आप उसके लिए पहले ही तैयार रहते हैं.

4. ‘ना’ बोलने में हिचकिचाना

हम में से कई लोग किसी को मना नहीं कर पाते जिसके वजह से उन्हें कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता हैं. हमे लगता हैं की किसी को ना बोलना मतलब उस व्यक्ति का अपमान करना हैं पर वास्तविकता में ऐसा नहीं हैं.

जब हम किसी को पूरे विश्वास के साथ कोई काम न करने की वजह देते हैं और उन्हे. मना करते हैं तो उससे हमपे ज्यादा काम का भार नहीं आता और हम खुद का काम पूरा ध्यान लगा के कर सकते हैं पर इसका मतलब ये नहीं की हम सब को बिना सोचे समझे मना कर दे. अगर सच में किसी कारण से आप वो काम नहीं करते सकते तो आप को उन्हें ये बात तभी बतानी होंगी जूठे वादे करके अंत में मना कर देना या काम से मुकर जाना सही बात नहीं हैं.

5. असफलता का डर

असफलता का डर हमे कोई भी नया काम करने से रोकता हैं हम अक्सर चीज़े करने से रह जाते हैं बस ये सोचके के कही में इसमें असफल न हो जाऊ. :O इस डर के कारण हम प्रयत्न करना भी छोड़ देते हैं  अगर आप को किसी चीज़ में सफल होना हैं तो सोच समज के बिना डरे वह चीज़ करनी होगी.

हालात कठिन होंगे, पर एक बार शुरुवात हो जाने पर परिस्थिति बदलेगी. किसी चीज़ को खोने का ख्याल भी डरावना होता हैं पर अगर आप सफलता पाना चाहते हैं तो आप को निडरता से जोखिम उठानी होगी.

ऊपर दी गयी पांच चीज़े करना आप छोड़ देते हो तो आप भी अपनी मंजिल तक जल्द से जल्द पहुँच सकते हैं. सफल होने का रास्ता कई मुश्किल जगह से जाता हैं और कई सारे त्याग करने पड़ते हैं. अगर आप सफल होना चाहते हैं तो आप को भी इन आदतों को त्यागना होगा.

“मुझे आशा है आपको ये पोस्ट पसंद आयी होगी अगर आपको ये पोस्ट पसंद आये तो इसको शेयर करना न भूलें :)”

About the author

Yasir Khan Saqlaini

Hello Friends Mera Name Yasir Khan Saqlaini Hai. Mai Sharethisindia.com Ka Owner Hu. OHG Blog Par Mai Mostly Random Post Likhta Hu. Mera Blog Visit Karke Apna Feedback Zarur De :)

3 Comments

Leave a Comment

0 Shares
Share
+1
Tweet