Internet Make Money Online

Cryptocurrency Investment Tips in Hindi

Cryptocurrencies धीरे धीरे पूरी दुनिया में अपना वजूद बना रही है. ज्यादा से ज्यादा लोग अब digital currencies से वाकिफ हैं. और जैसे जैसे ये crypto-craze बढ़ता जा रहा है, इस cryptocurrency में पैसा invest करने वाले लोग भी बढ़ते जा रहे हैं.  लेकिन जैसे जैसे ये cryptocurrency में लोगों का interest बढ़ रहा है, वहीँ दूसरी ओर cryptocurrency और नकली coins के बारे में scams भी बढ़ते जा रहे हैं.  ये scams बनाये ही इसलिए जाते हैं ताकि investors को बर्बाद कर सकें.

इससे बचने के लिए investors को अलर्ट रहना होगा, किसी भी currency में invest करने से पहले से उसे अच्छे से जांचना परखना पड़ेगा. नीचे मैं कुछ ऐसे facts बताऊंगा जिन्हे analyze करने से आप ये पहचान पाएंगे की आप किसी सही currency में invest कर रहे हैं, या ऐसी किसी currency में जो investors  से पैसे निकालने के scam के अलावा कुछ भी नहीं है. तो चलिए, शुरू करते हैं.

Cryptocurrency Investment Tips in Hindi

कैसे जाने कि जिस cryptocurrency में हम invest कर रहे हैं, वह सही है या नहीं?

दोस्तों, जब भी आप cryptocurrency में invest करने की सोचें, कुछ important questions को ज़रूर analyze कर लें. इन questions के answers किसी भी investor को ये समझने में मदद करेंगे कि वे किसी सही currency में invest कर रहे हैं या किसी scam में.

1. क्या ये cryptocurrency किसी actual problem को solve करती है?

सबसे पहला सवाल जो एक investor करना को चाहिए वह ये है कि जिस currency में वे invest करने जा रहे हैं, क्या वो किसी real problem को solve करती है? क्या इस currency की सच में कोई need है? और अगर currency किसी real world problem का solution propose भी करती है तो क्या ये उस problem को solve करने की काबिलियत रखती है? अगर इन सभी सवालों के जवाब ना है, तो दोस्तों, इस currency में invest करना आपके लिए सही नहीं है.

2. Whitepaper को ध्यान से पढ़ें

हर बड़ी और वैध currency के साथ एक Whitepaper होता है. ये Whitepaper न सिर्फ currency के plans की details रखता है बल्कि इस currency के creation के पीछे का vision भी बताता है. इसलिए अगर आपकी currency का Whitepaper नहीं है, तो यह सबसे बड़ा negative sign है. इसके अलावा ये भी ध्यान दें की अगर Whitepaper है तो उसमे दिए हुए goals realistic और possible होने चाहिए. अगर Whitepaper में लिखी हुई सब बाते कुछ ज्यादा ही सही हैं, तो भी यह एक scam का sign है.

3. किस तरह के लोग इस currency को support कर रहे हैं?

अगला सवाल जो पूछना चाहिए वह ये है कि वो कौनसे लोग हैं, जिन्हे पहले इस currency का support किया है. कभी कभी वैध Cryptocurrencies के लिए आपको industry के कई experts मिल जाते हैं जिन्होंने इस currency पर comment किया हुआ होता है. इसके साथ ही, कभी कभी founders कि credibility भी एक बहुत बड़ा role निभाती है. Investors को ये देखना चाहिए कि जिस currency में वो invest करने जा रहे हैं, उसे बनाया किसने है, क्या वे लोग fin-tech industry के members है, क्या उन्हें इससे related कोई experience है?

साथ ही, इन founders और currency promoters के social media profiles भी check करें. कई बार, जो scam cryptocurrencies वाले लोग होते हैं, वो fake images, या fake names का उपयोग कर के इस currency को promote कर रहे होते हैं. ये छोटी सी social media research आपको scam से बचा सकती है.

4. Sentiment analysis करना न भूलें

Sentiment analysis एक ऐसी analysis है जिसमे आप अपनी currency के around होने वाले conversations की understanding रखते है. अपनी currency से related social media profiles या reddit threads को check करते रहने से आपको सही जानकारी मिलती रहती है. अगर ये conversations positive या आशावादी है तो आप बेशक इसमें invest करें. लेकिन अगर ये conversations negative है या इसमें controversies हैं, तो इससे दूर रहने में ही भलाई है.

5. पुरानी performance देखें

किसी भी cryptocurrency में invest करने से पहले उसकी पुरानी performance ज़रूर check कर लें. हालाँकि currencies की value कभी भी high हो सकती है और इसलिए एक reliable factor नहीं है लेकिन लगातार बुरी performance भी एक बहुत बड़ा संकेत है कि इसमें invest करना सही नहीं है. किसी भी currency के price movement का trend analysis आपको और भी बेहतर तरीके से समझा पायेगा कि आपको इसमें invest करना चाहिए या नहीं. इसके अलावा आप CryptoGround जैसी crypto guides से भी जानकारी पा सकते हैं.

अंत में दोस्तों, price performance के साथ साथ, currency की market capital भी ज़रूर देख लें. अगर currency की market value बार बार fluctuate हो रही है तो ये long term के लिए अच्छी बात नहीं है. जिन currencies में stable growth या stable market capital होती है वो investment के लिए best होती हैं. साथ ही, जितनी पुरानी currency होगी, उतनी ही trustworthy होगी. तो दोस्तों, ये थी मेरी छोटी सी guide. अगर आपके कुछ doubts हैं, तो comments में हमसे ज़रूर पूछें.

About the author

Prince Kapur

Prince Kapoor is Independent Marketing Analyst and Blogger. While not working, you can find him in gym or giving random health advises to his colleagues which no one agrees on :D. If you too want some of his advises (on health or on marketing), reach him out at

Leave a Comment